गुरुवार, 29 दिसंबर 2016

गोलियों की तड़तड़ाहट से कन्हैई के लोग सहमे

पंचायत सथल पर हो रही निर्माण कार्य
कन्हई गांव में बुधवार को गोलियों की ताबड़तोड़ फायरिंग से गांव में दहशत फैल गया। बताया जाता है कि गांव में ग्राम पंचायत की ओर से पंचायत सरकार भवन का निर्माण किया जा रहा था। इसका कुछ लोग एस्टिमेट दिखाने मानक के मुताबिक काम नहीं किए जाने के नाम पर विरोध कर रहे थे। पूर्व में भूमि विवाद को लेकर इस गांव में खूनी संघर्ष का इतिहास रहा है। कई वर्षों बाद गांव में लौटी शांति अचानक हुई ताबड़तोड़ फायरिंग से एकबार फिर से भंग हो गई।जानकार सूत्रों के मुताबिक क्लस्टर भवन या पंचायत सरकार भवन के लिए पूर्व मुखिया ने एक एकड़ जमीन राज्यपाल के नाम से रजिस्ट्री करवा दी थी।

घटना के समय दूर से ली गई घटना स्थ्ल की छवि

 जब कार्य शुरू किया गया तो तनाव बढ़ता गया। सूत्रों की माने तो परदे के पीछे से एक पूर्व मुखिया एवं वर्तमान मुखिया के बीच वर्चस्व की लड़ाई इस विवाद की जड़ में है। गांव के लोग खेमेबाजी के कारण निष्पक्ष जानकारी नहीं दे रहे हैं। एक खेमा का आरोप है कि कई राउंड फायरिंग की गई है। जबकि दूसरा खेमा इसे मामले में सनसनी पैदा करने की कोशिश बता रहा है। इस संबंध में थानाध्यक्ष पंकज कुमार पंत ने फायरिंग की घटना से इंकार किया है। उन्होंने बताया कि गांव में तनाव की सूचना पर एसडीपीओ तथा एसडीओ भी मेरे साथ पहुंचे थे।

फिलहाल निर्माण कार्य को रोक दिया गया है। मामले को शांतिपूर्वक सुलझाने का प्रशासन प्रयास कर रहा है। पुलिस गोलीबारी की घटना का भले ही खंडन करे एक बात तो बिल्कुल साफ हो गया है कि गांव की शांति फिर से भंग होने के कारण एकबार फिर से खूनी संघर्ष की आशंका गांव के फिजां में तैरने लगी है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें